Travel Blog : मालदीव घूमने के लिए नहीं चाहिए ज्यादा पैसा, ऐसे बनाएँ बजट यात्रा का प्लान!

मालदीव, एक ऐसा खूबसूरत देश जहाँ घूमने से हम भारतीय अकसर परहेज़ करते हैं और इसका कारण है पैसा। हम सबको ये अंदाज़ा है कि मालदीव घूमने में लाखों रूपए खर्च हो जायेंगे। अगर आप भी उनमें से हैं जो खर्च की वजह से मालदीव के बारे में सपने में भी नहीं सोचते तो वक़्त आ गया है इस सपने को हकीकत में बदलने का! आज मैं आपको बताउँगा कि आपके पॉकेट के हिसाब से मालदीव की बजट ट्रिप कैसे प्लान करें।

मालदीव में कहाँ घूमे ?

सबसे पहले ये निर्णय लेना बहुत ज़रूरी है कि मालदीव में आप घूमना चाहते हैं। मालदीव में लगभग 105 आइलैंड रिसॉर्ट्स हैं और सभी रिसॉर्ट्स आपको सभी तरह की सुविधाएँ और रोमांच देते हैं। इसलिए आप अपने बजट के हिसाब से ही रिसॉर्ट का चयन करें। क्योंकि हम यहाँ एक सीमित बजट की बात कर रहे हैं इसलिए मेरा सुझाव होगा कि आप माफुशी द्वीप के लिए अपना ट्रिप प्लान करें। माफुशी मालदीव का सबसे बेहतर और सस्ता रिसॉर्ट है और वहाँ आपको हर तरह की सुविधा और रोमांच मिलेगा जो किसी और रिसॉर्ट में है।

सबसे पहले तो आप अपना पासपोर्ट, कुछ पासपोर्ट साइज़ की फ़ोटो और वीज़ा बनवा लें। मालदीव के लिए वीज़ा मिलना बहुत आसान है पर अपनी तैयारी के लिए कम से कम एक या डेढ़ महीने पहले ही वीज़ा के लिए आवेदन दे दें। इसके बाद आपका अगला कदम होगा फ्लाइट के लिए टिकट बुक करना।

कौन से मौसम मे जाए मालदीव्स ?

क्योंकि हम बजट ट्रिप के बात कर रहें है तो इस बात का चयन करना भी ज़रूरी है कि टिकट कब सस्ती होती है और कौन से मौसम में घूमना सही होगा। मालदीव में ज़्यादातर भीड़ दिसंबर से मार्च के महीने में होती है। ज्यादा यात्रियों की वजह से हर चीज़ महँगी हो जाती है इसलिए बजट ट्रिप के लिए बेहतर यही होगा कि आप अक्टूबर या नवम्बर की योजना बनाएँ। लगभग ₹13,000 में आपको आने जाने की फ्लाइट मिल जाएगी। आप दिल्ली से मेल एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते हैं जहाँ से आपको फेरी मिल जाएगी। मेल टाउन से माफुशी पहुँचने के लिए फेरी का किराया $1-$2 डॉलर है मतलब ₹70-100 के करीब।

ध्यान रहे कि मालदीव में लगभग हर जगह अमरीकी डॉलर स्वीकार किया जाता है इसलिए माले एयरपोर्ट के आस-पास ही अपनी मुद्रा बदलवा लें।

कितने दिनों की योजना बनाएँ? :

वैसे तो आप पूरा सप्ताह बिता सकते हैं और तब भी आप मालदीव छोड़ कर नहीं जाना चाहेंगे। अगर आप 3 रातें और 4 दिन का ट्रिप प्लान करेंगे तब भी आप हर चीज़ का मज़ा ले सकते हैं जो आप उन 7 दिनों में मिलेगा। ध्यान रहे कि जिन दिनों के लिए आप ट्रिप की योजना बना रहे हैं उसमें शुक्रवार ना आता हो। शुक्रवार को मालदीव में छुट्टी होती है इसलिए बाज़ार बंद होता है। कुछ दुकानें खुली मिल भी गयी तो हर चीज़ बहुत महँगी मिलेगी।

माफुशी द्वीप की खासियत :

माफुशी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि मालदीव जैसे महंगे देश में जहाँ होटल के एक रात का किराया ₹35,000- ₹1,40,000 तक होता हैं वहीं माफुशी में आपको ₹4,000- ₹7,000 तक में ठीक कमरा मिल जाएगा। इस द्वीप के उत्तरी इलाके में आपको सभी तरह के स्पोर्ट्स एडवेंचर मिलेंगे और इसकी दूसरी तरफ आपको सभी तरह के होटल और कैफ़े दिखाई देंगे। अपने बजट के हिसाब से होटल का चयन करें। कई रिसॉर्ट आपको कमरे के साथ कॉम्प्लीमेंट्री नाश्ता भी देंगे तो या आप वो पैकेज ले लें या फिर माफुशी का लोकल खाना खाएँ। माफुशी में आपको कई प्रकार के रेस्तरां मिलेंगे और एक व्यक्ति के खाने में ₹500 से ₹1000 तक का खर्च होगा। एरीना बीच रेस्तरां और क्रिस्टल सैंड में आपको दाल फ्राई और चिकेन बिरयानी भी मिल जाएगी। अगर आप मांसाहारी हैं तो वहाँ का लोकल सी फ़ूड ज़रूर खाएँ। मालदीव्स की टूना कोठू रोशी काफी मशहूर है। हारबर कैफ़े में शाकाहारियों को कई अच्छे विकल्प मिलेंगे।

माफुशी द्वीप में क्या-क्या करें? :

कयाकिंग :

मालदीव का सबसे मशहूर सपोर्ट कयाकिंग आपको बेहतरीन रोमांच से रूबरू करवाएगा। वहाँ का विशाल समुद्र और, और आप अपनी नाव में समुद्र में घूमने का आनंद लेंगे। पानी के साथ ये एडवेंचर आपको आत्म विश्वास से भर देगा और आप पूरी एनर्जी के साथ हर स्पोर्ट का आनंद उठाने के लिए तैयार हो जायेंगे। इसके लिए आपको ₹6000-₹7000 खर्च करने होंगे।

स्कूबा डाइविंग :

मालदीव्स का सबसे प्रसिद्ध वॉटर स्पोर्ट है स्कूबा डाइविंग। मालदीव का बेस्ट स्कूबा डाइविंग साईट है काडूमा थिला। यहाँ आपको अलग अलग तरह के शार्क, रंग बिरंगी मछलियाँ कछुवे और कई समुद्री प्राणी दिखाई देंगे। आपके साथ एक गाइड होगा जो आपको हर प्रकार की जानकारी देगा। एक ड्राइव की कीमत ₹4000-₹5000 तक है। स्कूबा डाइविंग करते हुए आपको ये एहसास हो जाएगा कि मालदीव आना आपकी ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत निर्णय था।

स्नोर्कलिंग :

अगर आपको स्कूबा डाइविंग करने में परेशानी है तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है स्नोर्कलिंग। नीमो रीफ, टर्टल रीफ और कई तरह के रीफ पॉइंट्स तक आप हर दिन स्नोर्कलिंग पर जा सकते हैं। स्नोर्कलिंग के एक ट्रिप की कीमत ₹1000-₹2000 तक है। मेरा सुझाव होगा कि आप सबसे लम्बी दूरी तक स्नोर्कलिंग पर जाएँ हर पानी में छुपे हर जीव जंतु को करीब से देखें। स्नोर्कलिंग आपको एक विचित्र एहसास कराएगा और ट्रिप पूरी होनी पर ये आपके सबसे बेहतर अनुभवों में से एक होगा।

नाईट फिशिंग :

अगर आपको फिशिंग का शौक है तो आप नाईट फिशिंग पर ज़रूर जाएँ। माफुशी में नाईट फिशिंग शाम 5:30 बजे से शुरू होती है। आप नदी के बीच में एक नाव ले जाकर वहाँ करीब 3 घंटे तक फिशिंग कर सकते हैं। अगर आपको फिशिंग नहीं भी पसंद है तो मेरा सुझाव होगा कि आप बस नाव ले जाएँ और वहाँ बैठकर समुन्दर का आनंद उठाएँ। आप वहाँ का बारबेक्यू डिनर भी बुक कर सकते हैं जिसमें आपको ताज़ा सी फ़ूड दिया जायेगा। इस ट्रिप के लिए आपको ₹2000 के करीब खर्च करना होगा।

रिसॉर्ट आइलैंड का रोमांच :

कई यात्री ऐसे हैं जिनको वॉटर विला में रहना पसंद है। अगर वॉटर विला आपके बजट में आता है तो आप भी वहाँ कमरा ले सकते हैं। अगर आपने वहाँ कमरा नहीं भी लिया है तो आप वहाँ के रोमांच को मिस नहीं करेंगे। आप किसी भी वॉटर विला रिसॉर्ट में जाकर एक दिन के लिए वहाँ के स्विमिंग पुल, वाटर एक्टिविटीज और हर तरह के वॉटर स्पोर्ट में भाग ले सकते हैं। सभी वॉटर विला की अलग कीमत है पर आम तौर पर आपको ₹7000 तक देने होंगे।

माफुशी में किन बातों का रखें ध्यान :

सबसे पहले तो अगर आप शाकाहारी हैं तो हमेशा खाना आर्डर करने से पहले कैफ़े में पूछ लें की किस चीज़ से वो खाना बना है ताकि आपको परेशानी न हो। अगर आप शराब के शौक़ीन है तो आपको थोड़ी मुश्किल हो सकती है। वहाँ रिसॉर्ट आइलैंड पर ही आपको शराब मिल सकती है क्योंकि बाकि जगह शराब बेचने पर प्रतिबन्ध है। आपको किसी भी तरह की शराब चाहिए तो आप अपने होटल के स्टाफ को बता सकते हैं। बाहर आपको शराब नहीं मिलेगी। मालदीव एक मुस्लिम बहुल देश है इसलिए बीच पर पहने जाने वाले कुछ कपड़ों पर सीमाएं हैं इसलिए इन चीजों का खास ख्याल रखें।

सुरक्षा :

माफुशी द्वीप हर तरह से सभी के लिए सुरक्षित है तो अगर आप अकली भी घूमने गई हैं तो किसी तरह की चिंता न करें। सभी दुकानें 10 बजे के बाद बंद हो जाती हैं तो रात को आप समुन्द्र किनारे लेटकर तारों को निहार सकते हैं। मालदीव का साफ़ आसमान और समुन्द्र किनारे बहते ठंडी हवाएँ आपके पूरे दिन की थकान को ख़त्म कर देगी और आप अन्दर से शांत और तरो ताज़ा महसूस करेंगे।

बजट :

3 रातें- 4 दिन की ट्रिप (फ्लाइट के साथ) के लिए आपको ₹40,000 तक खर्च करना होगा।

अगर आप मालदीव की प्लानिंग कर रहे हैं तो अब देर ना करे और बस अगले महीने की टिकट से अपने इस मज़ेदार ट्रिप की शुरुआत करें।

Blog by Veer Ahir
For more Blogs and Books @veerthewriter

Follow me on twitter

3 thoughts on “Travel Blog : मालदीव घूमने के लिए नहीं चाहिए ज्यादा पैसा, ऐसे बनाएँ बजट यात्रा का प्लान!

Add yours

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Start a Blog at WordPress.com.

Up ↑

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: