No Time To Die Review : डैनियल क्रेग ने कहा जेम्स बॉन्ड के किरदार को अलविदा,जबरदस्त एक्शन से जीता दर्शकों का दिल

James Bond is enjoying a tranquil life in Jamaica after leaving active service. However, his peace is short-lived as his old CIA friend, Felix Leiter, shows up and asks for help. The mission to rescue a kidnapped scientist turns out to be far more treacherous than expected, leading Bond on the trail of a mysterious villain who’s armed with a dangerous new technology.

MOVIE : No Time To Die (नो टाइम टू डाइ)
English,Action, Adventure,Thriller,Spy
2 Hours 43 minutes

Movie Review :
नो टाइम टू डाइ (No Time To Die)

Cast :
डैनियल क्रेग , क्रिस्टोफर वाल्ट्ज , रामी मलेक , रैल्फ फिएंस , लिया सेडॉक्स , लशाना लिंच , एना डि अरामास और

Writer :
नीएल परविस , रॉबर्ट वेड , कैरी जोजी फुकुनागा और फोएबे वालर ब्रिज

Director :
कैरी जोजी फुकुनागा

Producer :
माइकल जी विल्सन और बारबरा ब्रोकली

Rating :
4.5/5

डैनियल क्रेग ने किया जेम्स बॉन्ड कर किरदार को अलविदा। अब वह दोबारा कभी जेम्स बॉन्ड का किरदार करते नहीं दिखेंगे। 15 साल का उनका इस जासूसी दुनिया का सफर एक ऐसे मोड़ पर फिल्म ‘नो टाइम टू डाइ’ में आ पहुंचा, जहां हर हीरो आकर अलविदा कहना चाहेगा। बहुत भावुक पल है ये। फिल्म देखते समय बार बार याद आती है साल 2012 में डैनियल क्रैग से हुई मुलाकात। तब, फिल्म ‘स्काईफाल’ के प्रीमियर पर लंदन का न्यौता पाने वाला भारत का मैं इकलौता हिंदी पत्रकार/फिल्म समीक्षक था। डैनियल क्रेग से लंदन के डॉरचेस्टर होटल में हुई मुलाकात अविस्मरणीय रही। तब वह जेम्स बॉन्ड के रूप में अपनी तीसरी फिल्म के लिए काफी उत्साहित थे। तब तक जेम्स बॉन्ड एक खालिस जासूस ही था। ब्रिटिश खुफिया एजेंसी एमआई 6 का जासूस जिसे ओहदा मिला था 007 का। 00 एमआई6 का कोड होता है और 7 नंबर मिलना मतलब ‘लाइसेंस टू किल’। इस बार फिल्म ‘नो टाइम टू डाइ’ में दो 007 हैं। दोनों का मिलना रोचक है। साथ काम करना रोमांचक है। और, फिर दोनों का अलग होना बहुत ही भावुक। जेम्स बॉन्ड इतना फिल्मी पहले कभी नहीं हुआ।

Story :
ब्रिटि‍श खूफिया एजेंट जेम्स बॉन्ड अब रिटायर हो चुका है। वह अब अकेले एक वैरागी की तरह जिंदगी जी रहा है। लेकिन इसी बीच वह खुद को प्रोजेक्ट हेराक्लीज़ के रहस्य में उलझा हुआ पाता है। वह इसे सुलझाने की जितनी कोश‍िश करता है, यह उतना उलझता जाता है। कई बार उसे यह लगने लगता है कि वह हार रहा है। लेकिन क्या वह इस मिशन को पूरा पाएगा? क्‍या प्रोजेक्‍ट हेराक्‍लीज का रहस्‍य सुलझेगा? फिल्‍म ‘नो टाइम टू डाई’ इसी की कहानी है।

Review :
जेम्‍स बॉन्‍ड फ्रेंचाइजी फिल्‍मों के फैन्‍स के लिए ‘नो टाइम टू डाई’ खास है। ऐसा इसलिए कि यह बतौर जेम्‍स बॉन्‍ड ऐक्‍टर डेनियल क्रेग की आख‍िरी फिल्‍म है। शुरुआत में वह यह फिल्‍म करने को भी तैयार नहीं थे, लेकिन आख‍िरकार उन्‍हें मना लिया गया। फिल्‍म की रिलीज में भी कोरोना महामारी के कारण देरी हुई है। जाहिर है ऐसे में ‘नो टाइम टू डाई’ के लिए दर्शकों का उत्‍साह पहले से कहीं अध‍िक है। अच्‍छी बात यह है कि फिल्‍म आपको निराश भी नहीं करती। बल्‍क‍ि कई मायनों में उम्‍मीद से बेहतर एंटरटेनमेंट दे जाती है।

फिल्‍म की शुरुआत यानी इंट्रो सीन से ही यह तय हो जाता है कि यह ऐक्‍शन के साथ-साथ रोमांस का भी तड़का लगाएगी। इसमें धमाके होंगे और यह धोखा देने की भी कहानी होगी। फिल्‍म कह कहानी आपको पहले ही सीन से बांधती है और कुर्सी पर बिठाए रखती है। खास बात यह भी है कि यह फिल्‍म 2 घंटे 43 मिनट लंबी है। यह किसी भी पिछली बॉन्‍ड फिल्‍म के मुकाबले लंबी है। लेकिन बावजूद इसके रोमांच ऐसा है कि आप अंत में कुछ और की चाहत रखते हैं।

इस फिल्‍म की कहानी में वह सब कुछ है जो एक बॉन्ड के रूप में आप डेनियल क्रेग से उम्मीद करते हैं। साथ ही यह पुरानी 007 फिल्मों के लिए भी एक श्रद्धांजलि है, जिनमें रोजर मूर और सीन कॉनरी न ऐक्‍ट किया था। जेम्‍स बॉन्‍ड फ्रेंचाइजी फिल्मों की तरह इस फिल्‍म में शानदार गाड़‍ियां है, जिनमें नए और आधुनिक हथ‍ियार लैस हैं। फैंसी गजेट्स हैं। साइंटिफिक फिक्‍शन का ट्विस्‍ट है। खतरनाक ऐक्शन सीक्वेंस हैं और एक ऐसा विलन है, जो कभी नहीं हारता। जेम्‍स बॉन्‍उ एक बार फिर दुनिया को बचाने के लिए निकला है और यह सब आपके अंदर रोमांच जगाता है।

फिल्म में बॉन्ड के कुछ सहयोगी और कुछ पुराने विरोधी उसके ख‍िलाफ खड़े नजर आते हैं। कहानी कुछ इस तरह बढ़ती है कि यह बॉन्ड के रूप में डेनियल क्रेग के कार्यकाल को कुछ हद तक खत्‍म करने की कोश‍िश करती है। आपको यह भी बताया जाता है कि बॉन्‍ड की तरह ही एक महिला एजेंट भी है। इस एजेंट का नाम नोमी है और उसे 007 के रूप में अपॉइंट किया गया था। इस महिला एजेंट को तब नियुक्‍त किया गया, जब जेम्‍स बॉन्ड ब्रेक पर था। हालांकि, यह दर्शकों की सोच और कल्‍पना पर छोड़ा गया है कि आगे इस फिल्‍म फ्रेंचाइजी में क्‍या हो सकता है। दुनिया जहां एक एक महामारी के बीच फंसी है, वहीं यह फिल्‍म डीएनए और नरसंहार से जुड़े एक विषय पर है, जो एक संयोग है। यहां यह बात याद रखने की है कि फिल्‍म बहुत पहले से बन रही थी।
तमाम आशंकाओं और संभावनाओं के बीच यह फिल्म डेनियल क्रेग को एक हीरो के तौर पर सेलिब्रेट करने का मौका देती है। वह इस‍ फिल्‍म में न सिर्फ अपने टॉप फॉर्म में नजर आते हैं, बल्‍क‍ि वह पहले से कहीं बेहतर दिखते हैं। रामी मलिक, हनीबल नेमेसिस के रूप में अपने किरदार से छाप छोड़ते हैं। डायरेक्‍टर कैरी जोजी फुकुनागा ने बॉन्ड फैन्‍स को एक ऐसे सेलिब्रेशन से जोड़ा है, जिसे बरसों तक याद रखा जाएगा। ली सेडौक्स का किरदार जटिल भी है और रहस्‍य से भरा हुआ भी, वह इसे बनाए रखने में सफल होती हैं। जबकि बॉन्ड की असिस्‍टेंट के रूप में एना डे अरमास ने भले ही छोटा रोल किया हो, लेकिन वह याद रखी जाती हैं। लशाना लिंच नई 007 के रूप में प्रभावित करती हैं।

यदि आप जेम्‍स बॉन्‍ड फिल्‍मों के शौकीन और फैन हैं, तो ‘नो टाइम टू डाई’ आपके लिए एक परफैक्‍ट फिल्‍म है। अच्‍छी बात यह है कि यह सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। ऐसे में बड़े पर्दे पर इसे देखने का लुत्‍फ जरूर उठाइए

क्यों देखें :
क्योंकि कि ये फिल्म डैनियल क्रेग कि जेम्स बॉन्ड के किरदार मे डैनियल क्रेग कि आखरी फिल्म है, इस फिल्म मे भरपूर एक्शन देखने को मिलता है, इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार अब जाकर सिनेमाघर मे रिलीज़ हुई है,तो इस फिल्म को जरूर देखिये।

Blog by Veer Ahir

Follow me for more Blogs and Books @VeerWriter2021

Follow me on twitter

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Start a Blog at WordPress.com.

Up ↑

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: